NCR ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने दिया सरप्राइज, रैपिड रेल के साथ चलेंगी फीडर बस

धीरेन्द्र कुमार शुक्ला/ग्रेटर नोएडा: गाजियाबाद (Ghaziabad) से लेकर नोएडा (Noida) तक रैपिड रेल की तैयारी चल रही है. इसी बीच एनसीआर ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने 9 रूटों पर फीडर बस चलाने की योजना बनाई है. ये बस 2 फेज के 9 रूट पर चलाई जाएंगी. यह प्लान इसलिए तैयार किया गया है ताकि रैपिड कॉरिडोर से 3 किलोमीटर के बाहरी रिहाइशी और इंडस्ट्रियल एरिया को कवर किया जा सके. आने वाले समय में और तेजी से जनसंख्या बढ़ेगी. इस योजना को लास्ट माइल कनेक्टिविटी के तहत लॉन्च किया जा रहा है.

9 रूट पर फीडर बस चलाने की प्लानिंग

एनसीआर ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने गाजियाबाद स्टेशन से नोएडा एयरपोर्ट तक, 72 किलोमीटर लंबे रैपिड रेल के कॉरिडोर पर प्रस्तावित 22 स्टेशन में से 9 रूट पर फीडर बस चलाने की प्लानिंग की है. इससे पहले फेज में गाजियाबाद स्टेशन से इकोटेक VI तक 6 बस रूट और इकोटेक VI से जेवर एयरपोर्ट तक तीन रूट प्लान किए गए हैं.

पहले फेज में इन 6 रूट पर चलेगी फीडर बस

आपको बता दे नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने जानकारी दी कि पहले में फेज में 39 किलोमीटर का लंबा रास्ता है. इसमें 11 मेट्रो स्टेशन है.यह लाइन मुख्य रूप से गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के उन हिस्सों को कवर करता है.जो पहले से ही विकसित है और अधिक जनसंख्या वाले हैं .ऐसे में पहले फेज में 6 बस रूट को प्लान किया गया है. ये गाजियाबाद स्टेशन और इकोटेक VI के बीच है.

हजारों लोगों को मिलेगा इस बस का लाभ

यहां कई आवासीय और डाटा हब का निर्माण किया जाएगा. इस बीच आरआरटीएस (RRTC) तक जाने वाले लोगों को यात्रा के लिए बस की जरूरत होगी. इसलिए सुविधा और कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए फीडर बस सेवा की शुरुआत करने की तैयारी की जा रही है. इस फीडर बस का प्रयोग कर रैपिड रेल के स्टेशनों तक यात्री पहुंच सकेंगे. इससे हजारों लोगों को फायदा होगा.

2024-05-08T11:58:49Z dg43tfdfdgfd