JEE ADVANCED अब इन तीन और शहरों में होगा, अब तक 50 हजार से ज्यादा आवेदन

JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं. इस बीच आईआईटी मद्रास ने परीक्षा के लिए विदेश में नए परीक्षा केंद्र शहर जोड़े हैं. जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन 27 अप्रैल को शुरू हुआ था. अब आवेदक अबूधाबी, दुबई और काठमांडू में भी परीक्षाएं दे सकते हैं. जेईई एडवांस 2024 की वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार अब अबूधाबी, दुबई और काठमांडू का भी चयन कर सकते हैं.

जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही भारत में केंद्रों का चयन कर लिया है और विदेशी केंद्र का विकल्प चुनना चाहते हैं, उन्हें अपने परीक्षा केंद्र शहर और देश की पसंद ठीक करने का अवसर मिलेगा. भारत और विदेश में परीक्षा केंद्रों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस अलग-अलग है.

7 मई तक करें जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन

जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 7 मई है. इस परीक्षा के लिए आवेदन jeeadv.ac.in पर जाकर करनाा है. इसी वेबसाइट पर इन्फॉर्मेशन बुलेटिन, सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

26 मई को परीक्षा, 2 जून को आंसर की

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 26 मई को आयोजित की जाएगी. परीक्षा में दो पेपर होंगे- पेपर-1 और पेपर-2. परीक्षा के बाद उम्मीदवारों के रिस्पांस की कॉपी जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट पर 31 मई को जारी की जाएगी. जबकि प्रोविजनल आंसर की 2 जून को आएगी.

ये भी पढ़ें 

JEE Mains Result 2024 : जेईई एडवांस्ड के लिए JEE मेन में चाहिए कितना स्कोर, देखें कटऑफ मार्क्स

JEE Mains Result 2024 Topper : किसान का बेटा बना जेईई मेन टॉपर, देखें टॉप-10 टॉपर्स की लिस्ट

2024-05-02T10:06:22Z dg43tfdfdgfd