BIHAR WEATHER REPORT: बारिश के विकराल रुप से बढ़ने लगा गंगा का जलस्तर, बाढ़ का खतरा बढ़ा. आज भी पटना सहित इन जिलों में हो रही है भारी बारिश.

पटना. जुलाई के शुरुआत से ही मॉनसून पूरी तरह से एक्टिव है. इस वजह से पूरे बिहार में अच्छी खासी बारिश हो रही है. नतीजन गंगा समेत अन्य नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. बुधवार को दिन भर पटना में झमाझम बारिश होती रही. यही हाल अधिकांश जिलों में है. बीते मगंलवार तक पटना शहर में गंगा का जलस्तर दीघा घाट पर 80 और गांधी घाट पर 44 सेमी बढ़ा है. वहीं, पिछले पांच दिनों में गंगा में पानी दीघा घाट पर 120 और गांधी घाट पर 71 सेमी बढ़ा है.

हालांकि राजधानी में गंगा अभी खतरे के निशान से नीचे है. लेकिन लगातार हो रही बारिश से बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. पटना स्थित आईएमडी के वैज्ञानिक कमल सिंह गुप्ता के अनुसार आज भी बिहार के सभी जिलों के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही है.

आज इन जिलों में होगी बारिश

आज यानी 04 जुलाई को बिहार के पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार और दरभंगा में अति भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. वहीं, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, सीवान और सारण में भारी बारिश की संभावना है. अधिकतर जिलों में सुबह से ही बारिश हो भी रही है.

इन जिलों के अलावा बिहार के अधिकांश जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. इस दौरान सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, पटना, भोजपुर और बक्सर में ठनका गिरने और मेघगर्जन की भी संभावना बनी हुई है.

पटना के बाहर की नदियां भी उफान पर

लगातार बारिश से तापमान तो कंट्रोल में है लेकिन राज्य की नदियां उफान मार रही है. मुजफ्फरपुर के रुन्नी सैदपुर में बागमती का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है. मधुबनी के झंझारपुर में कमला बलान नदी खतरे के निशान से ऊपर, पूर्णिया के ढेंगरा घाट में महानंदा नदी खतरे के निशान से ऊपर, अररिया में परमान नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है. जल संसाधन विभाग ने फील्ड में तैनात इंजीनियरों को अलर्ट रहने, बांध की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है. इसकी रिपोर्ट रोज मुख्यालय को भेजनी है.

2024-07-04T02:40:47Z dg43tfdfdgfd