AADHAAR NEWS: क्‍या 10 साल पुराने आधार को अपडेट कराना है अनिवार्य?

नई दिल्‍ली. आधार कार्ड (Aadhar Card) एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है. अब इसे अपने राशन कार्ड, पैन कार्ड और कुछ अन्‍य दस्‍तावेजों और अकाउंट के साथ लिंक करना भी अनिवार्य हो गया है. आधार को अपडेट (Aadhaar Update) करने को लेकर सोशल मीडिया पर समय-समय पर कुछ खबरें चलती रहती हैं. इनमें से बहुत सी खबरों का कोई बेस नहीं होता और ये फर्जी होती हैं. अब भी कुछ लोग ऐसी अफवाह फैला रहे हैं कि दस साल से पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य हो गया है. ऐसा न करने पर आधार कुछ समय बाद बंद हो जाएगा. हालांकि, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) कई बार यह स्‍पष्‍ट कर चुका है कि आधार को अपडेट कराना अनिवार्य नहीं है. हां, अगर आधार कार्ड पुराना है और उसे अपडेट कराया जाए तो इससे यूजर्स को ही फायदा है.

यूआईडीएआई का कहना है कि आधार कार्डधारकों को अपने पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से संबंधित कागजातों को अपडेट कर लेना चाहिए. कई साल पुराने आधार कार्ड में पता या फिर आपकी तस्वीर पुरानी हो सकती है, ऐसे में अगर आप इसे अपडेट कराते हैं तो ये आपके लिए ही बेहतर है. हां, अगर आप अपना 10 साल पुराना आधार अपडेट नहीं कराते हैं तो आधार वैसे ही काम करता रहेगा जैसा पहले कर रहा था. यह ब्‍लॉक या निलंबित बिल्‍कुल नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- 2 महीने में 11 हजार रुपये महंगा हो गया सोना, अभी खरीदें या वेट करें, क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट?

आधार अपडेट करना है बहुत आसान

अगर आपका आधार 10 साल पुराना है और आपने इस अवधि में शहर या अपना पता बदल लिया है तो आपको कुछ चीजों में परेशानी हो सकती है. इसीलिए आपको तुरंत अपना आधार अपडेट करना चाहिए. आधार अपडेट आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- लोन बांटने वाली ऐप्स से सावधान, झट से पता लगाएं ऐप सही है या फिर ठगों का गिरोह

ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद यहां आपको अपनी जानकारी अपडेट करने का विकल्प दिख जाएगा. पूरा प्रोसेस फॉलो करने के बाद कुछ डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने होंगे, जिसके बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा. अगर आप ऑनलाइन अपडेट नहीं करना चाहते हैं तो आप आधार सेंटर में जाकर भी ये कर सकते हैं. हालांकि, आपको इसके लिए 50 रुपये की फीस देनी होगी.

2024-04-19T01:52:13Z dg43tfdfdgfd